Jangli Janwar: Wild Animals Name In English-Hindi (जंगली जानवर के नाम)

Wild Animals Name (Jangli Janwar): Do you know all animal names in both English and Hindi languages? Here you can learn all wild animal’s name in English-Hindi (जंगली जानवरों के नाम) with the picture.

We see many types of animals around us and we also know their names. Thousands of different types of animals are found in the world, but none of us know the name of all animals in both Hindi and English languages.

wild animals name in hindi english

There are many types of animals in the world like- Pets (पालतू जानवर), Wild Animals (जंगली जानवर), Farm & Domestic Animals (फार्म और घरेलू पशु), Birds (पक्षी), Sea Animals (समुद्री जानवर), and Insects (कीड़े), etc. But in today’s post, we will not learn about all these types of animals, Rather only learn the names of wild animals (jangli janwar).

If I ask you that what is meant by a wild animal or what is a wild animal and do you know all the wild animal’s names in English-Hindi then I’m sure your answer will be “no sorry” But, after reading this post your answer will change from “no” to “yes”.

Yes, you heard it right. In this post, I am going to share all wild animal’s names in English-Hindi with the picture (जंगली जानवर के नाम हिंदी और अंग्रेजी में). after this, we will learn complete information about all the wild animals.

The first question is that what are wild animals (jangli janwar) or we can say it as Which animals fall under the category of wild animals?.

There is a short answer to this- Any animal living in a natural and undomesticated state. or generally, all the animals who live in the forest are wild animals or forest animals. Now let’s learn about these all wild animals name or forest animal name (जंगली जानवर के नाम)

Wild Animal Name In Hindi-English (जंगली जानवर के नाम)

Animal PictureAnimal English NameAnimal Hindi Name
tiger wild animalTiger (टाइगर)बाघ (Bagh)
Reindeer animalReindeer (रेनडियर)बारहसिंगा (Barahsinga)
lion a wild animalLion (लायन)शेर (Sher)
fox jangli janwarFox  (फॉक्स)लोमड़ी (Lomdi)
kangaroo jangli janwarKangaroo (कंगारू)कंगारू (Kangaroo)
Elephant jangli janwarElephant (एलीफैंट)हाथी (Hathi)
giraffe jangli janwarGiraffe (जिराफ़)जिराफ़ (Jiraph)
snake jangli janwarSnake (स्नेक)सांप (Sanp)
rat jangli janwarRat (रैट)चुहा (Chuha)
mole wild animalMole (मोल)छछूंदर (Chhachhundar)
lizard forest animalLizard (लिज़र्ड)छिपकली (Chhipkali)
toad jangli janwar ka namToad (टोड)स्थल-मेंढक (Sthal Mendhak)
Squirrel wild animalSquirrel (स्क्वरल)गिलहरि (Gilhari)
Otter jangli janwar in hindiOtter (आटर)ऊदबिलाव (Udbilao)
gorilla jangli janwarGorilla (गोरिल्ला)गोरिल्ला
Hare wild animalHare (हेर)खरगोश (Khargosh)
frog jangli janwarFrog (फ्रॉग)मेढक (Medhak)
elk jangli janwarElk (एल्क)गोज़न (Gojan)
deer wild animalDeer (डियर)हिरन (Hiran)
Crocodile jangli janwarCrocodile (क्रोकोडाइल)मगरमच्छ (Magarmachchh)
Chimpanzee wild animalChimpanzee (चिंपांज़ी)चिंपांज़ी
camel jangli janwarCamel (कैमल)ऊंट (Unt)
Arctic wolf Arctic wolf (आर्कटिक वुल्फ)आर्कटिक भेड़िया (Arctic bhediya)
Bear jangli janwarBeer (बियर)भालू (Bhalu)
Alligator wild animalAlligator (एलीगेटर)मगरमच्छ (Magarmachchh)
badger animalBadger (बेजर)बिज्जू (Bijju)
Hedgehog a wild animalHedgehog (हेजहोग)कांटेदार जंगली चूहा (Kantedar jangli chuha)
Hippopotamus wild animalHippopotamus (हिप्पोपटेमस)दरियाई घोडा (Dariyai ghoda)
panda jangli janwarPanda (पांडा)पांडा
rabbit wild animalRabbit (रैबिट)खरगोश (Khargosh)
red panda wild animalRed Panda (रेड पांडा)लाल पांडा
monkey jangli janwarMonkey (मंकी)बन्दर (Bandar)
Mongoose animalMongoose (मोंगूस)नेवला (Newla)
Leopard jangli janwarLeopard (लेपर्ड)तेंदुवा (Tenduwa)
jaguar jangli janwarJaguar (जैगुआर)जगुआर
jackal wild animalJackal (जैकल)सियार (Siyar)
Hyena wild animalHyena (हीना)लकड़बग्धा (LakarBaggha)
cheetah jangli janwarCheetah (चीता)चीता
Antelope animalAntelope (एंटलोप)मृग (Mrig)
zebra jangli janwarZebra (जेब्रा)जेबरा
Porcupine animalPorcupine (पोर्कुपाइन)साही (Sahi)
Wild Boar animalWild boar (वाइल्ड बोर)जंगली सुवर (Jangli Suwar)
wild ass forest animalWild Ass (वाइल्ड एस)जंगली गधा (Jangli Gadha)
Snow LeopardSnow Leopard (स्नो लेपर्ड)ध्रुवीय तेंदुवा (Dhruwiy tenduwa)
Sloth Bear jangli janwarSloth Bear (स्लोथ बीयर)भालू (bhalu)
Rhinoceros wild animalRhinoceros (हिनोसर्स)गेंडा (Genda)
Nilgai wild animalNilgai (नीलगाय)नीलगाय
Gray LangurGray Langur (ग्रे लंगूर)हनुमान लंगूर (Hanuman Langur)
Feral HorseFeral Horse (फेरल हॉर्स )जंगली घोडा (Jangli Ghoda)
dhole a wild animalDhole (ढोल)जंगली कुत्ता (Jangli Kutta)
Clouded LeopardClouded Leopard (क्लोऊडेड लेपर्ड)धूमिल तेंदुवा (Dhumil tenduwa)
BlackBuck wild animalBlackBuck (ब्लैकबक)काल्ला हिरन (Kalla Hiran)
Bison jangli janwarBison (बिसन)गौर (gaur)
wild catWild cat (वाइल्ड कैट)जंगली बिल्ली (Jangli billi)

Read Also:

So, guys, this was a complete list of animals’s name (Janwaar ke naam). In this list, I have written the name of almost all the wild animals (जंगली जानवर) in Hindi and English both languages ​​and along with this, a photo of all the animals has been attached so that you can easily identify that animal as well.

So far, we have only taught the name of animals but now we will take detailed information about all the wild animals so that we can have the name of that wild animal along with some important information about it.

So let’s jump into this topic….

सभी जंगली जानवरों के बारे में विस्तृत जानकारी हिंदी में (Detailed information about all wild animals in Hindi)


Lion – शेर

lion

शेर एक जंगली जानवर है जिसका दूसरा नाम सिंह भी होता है। शेर चार सबसे बड़ी बिल्ली में से एक है और बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली मानी जाती है। यह दुनिया में हर जगह से तेजी से बिलुप्त वालो जानवरों में से एक है। जी हाँ, दुनिया भर में शेर की संख्या काफी कम बची है।

जंगली जानवर शेर वर्तमान में एशिया और उप सहारा अफ्रीका के अलावा पश्चिमी भारत में पाई जाती है। सबसे वर्तमान आकड़ों के मुताबिक भारत में कुल शेरो के संख्या 523 है और हैरानी की बात यह है की वर्ष 2010 में भारत में भारत में शेरो की कुल आबादी 411 थी और वर्ष 2015 में ये संख्या बढ़कर 523 हो गयी यानि भारत में शेरो की शंख्या में 27% की भरी बढ़ोतरी हुई है और यह भारत के लिए काफी गर्व और ख़ुशी की बात है।


Tiger – बाघ

wild animal tiger

बाघ को भी चार बड़ी बिल्लियों में से एक माना जाता है और भारत का रास्ट्रीय पशु बाघ ही है। शेर की ही भांति यह भी एक मांसाहारी जंगली जानवर है इसलिए अन्य जानवरों के साथ साथ हम मानव जाती को भी इनसे खतरा है, अतः हमे सदैव इनसे सावधान रहना चाहिये।

दुनिया भर में सबसे ज्यादा बाघों की संख्या भारत में ही है। जी हाँ, दुनिया के कूल बाघों का 80 प्रतिशत हिशा भारत में पायें जाते हैं। आकड़ो के मुताबिक वर्ष 2006 में भारत में कुल बाघों की संख्या 1411 थी जो संख्या बढ़कर वर्ष 2010 में 1706 हुई, वर्ष 2014 में 2226 हुई और वर्ष 2018 में बाघों की कुल संख्या 2967 हो गयी।

इससे यह निष्कर्ष निकलता है की हर वर्ष भारत में बाघों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और यह भारत के लिए काफी गर्व की बात है क्योकि इन जानवरों को बचे रहना प्रकृति के लिए काफी जरुरी है।


Elephant – हाथी

elephant

हाथी एक विशाल जंगली जानवर है और जमीन पे रहने वाला यह सबसे बड़ा जीव है। इसके सरीर के सभी अंग काफी बड़े और मोटे होते हैं जैसे अगर आप उपर फोटो में भी देखेंगे तो इसके चार बड़े और मोटे पैर हैं, आगे एक बड़ा सा सूंढ़ लटका रहता है जिससे हाथी कुछ चीज़ उठा सकता है और खा सकता है, यानि हाथी अपने सूंढ़ को हाथ की तरह इस्तेमाल करता है।

जमीनी जीवो में सबसे लम्बा गर्भ काल हाथी का ही होता है जो की पूरी 22 महीने का होता है और जब हाथी अपने बच्चे को जन्म देती है तो वो बच्चा लगभग 104 किलो का होता है और एसीसी आप अंदाजा लगा  सकते हैं की अगर जन्म के समय हाथी का बच्चा इतना बड़ा होता है तो हाथी कितना बड़ा होगा।

हाथियों के जीवित रहने का औसतन आयु लगभग 50 से 70 वर्ष तक होता है जो की आज के समय में हम मनुष्य के आयु के लगभग बराबर ही है। भारत में हाथियों की बड़ी संख्या पाई जाती है और साथ ही भारत में इन्हे बड़े प्यार और स्नेह की नजरो से देखा जाता है। भारत की संस्कृति में हाथियों को एक विशेष दर्जा भी प्राप्त है जो की एक अछि बात है।


Snake – सांप

snake

आपने भी कहीं न कहीं साँप तो देखा ही होगा? यह लम्बी रस्सी की तरह होते हैं और ये जल और थल दोनों जगह पाए जाते हैं। साँप का दूसरा नाम सर्प भी होता है। दुनिया में साँप की कई प्रजातियाँ पाई जाती है जिनमे से कुछ जल में रहते है और कुछ थल यानि जमीन पे इसलिए इनका जंगली जानवर में गिनती की जाती है।

कुछ साँप जहरीले होते हैं और कुछ बिना जहर के। अधिकतर साँप ऐसे होते है जिनमे बिलकुल भी जहर नहीं होता है जैसे धामन साँप (Rat Snake) पर कुछ साँप ऐसे होते हैं जो इंसानों को काट ले तो उसका बचना आसंभव है। कोबरा और करैत दो ऐसे साँप हैं जो सबसे ज्यादा जहरीले होते हैं और ये इतने जहरीले होते हैं की इनके मात्र 1 बूंद जहर से कई लोगो की जान चली जाये।

एक आश्चर्यजनक बात ये है की साँप के पैर नहीं होते हैं। कुछ लोग ये सुनकर बोलते हैं की यदि उनके पैर नहीं होते तो वो चलते कैसे हैं? तो मैं बता दूँ की साँप अपने सरीर के निचे उपस्थित घड़ारियों  की सहायता से चल पाते हैं।


Zebra – जेब्रा

zebra

आकार में जेब्रा लगभग घोड़े की ही तरह होते हैं पर इनके सरीर पे उजली काली धारियां होते है जबकि घोड़ो में ऐसी धारियां नहीं होते हैं। ये ऐसे जंगली जानवर हैं जो काफी पारवारिक रहते हैं और इनसे किसी जीव को कोई खतरा नहीं होता है।

जिस प्रकार हम मनुष्यों के ऊँगली की निसान एक जैसे नहीं होते हैं बल्कि सभी का अलग निशान होता है ठीक वैसे ही सभी जेबरा के ऊपर बनी उजली-काली धारियां बिलकुल अलग होते हैं। ये जंगली जानवर छोटे-बड़े  झुंड में चलते हैं।

ये जानवर भी घोड़ो और गदहो के जैसे होते हैं यानि इनके करीबी होते हैं पर इन्हे कभी पालतू नहीं बनाया जा सका अब तक जबकि घोड़ो और गदहो को पालतू बनाया गया है यानि इन्हे पाला जाता है।


Leopard – तेंदुआ

leopard

तेंदुआ भी बड़ी बिल्लियों में से एक है पर बाघ, शेर और जैगुआर की तुलना में ये सबसे छोटी होते हैं। बाघ, शेर के ही भांति तेंदुआ भी मांसाहारी जंगली जानवर हैं जो दुसरे जीवो का शिकार कर अपना पेट भरते हैं। तेंदुआ शिकार करने में माहिर जानवर है क्योकि ये काफी जतुर, शक्तिशाली और भागने में बहुत तेज होता है।

इनमे एक विशेष गुण ये भी होता है की ये पेड़ पे भी चढ़ सकते हैं, अतः एक बार इनको अपना शिकार नजर आ गया तो वो पेड़ पे चढ़ के भी तेंदुवे से नहीं बच पायेगा। तेंदुवे लगभग 55 से 60 किलो मीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से दौड़ सकते हैं।

तेंदुआ लगभग हर जगह पाए जाते हैं और भारत में भी इनकी संख्या काफी ज्यादा है, भारत में तेंदुवो की तीन प्रजातियाँ है । इनकी आँखों की रेटिना इनता पावरफुल होते हैं की रात में भी हमारी तुलना में सात गुना ज्यादा देख सकते हैं।  ज्यादातर तेंदुवे पिल्ली चमड़ी के होते जिसपे धब्बे होते हैं लेकिन कुछ तेंदुवे अलग भी होते हैं जैसे कुछ काले रंग के भी होते हैं।


Jaguar – जैगुआर

jaguar

जैगुआर एक मांसाहारी जंगली जानवर है जो अन्य जीवो का शिकार कर अपना पेट भरता है। यह जानवर दक्षिणी अमेरिका और उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है। दुनिया भर में जैगुआर की संख्या भी काफी कम है और इसका मुख्य कारन ये है की ये जानवर सभी देशो में नहीं पाए जाते हैं। भारत  के जंगलो में भी जैगुआर नहीं हैं।

देखने में ये जानवर बिलकुल तेंदुवे की तरह लगता है जैसा की आप ऊपर दी गयी जैगुआर और तेंदुवे दोनों की फोटो देख जान सकते हैं पर हकीकत ये है की जैगुआर तेंदुवे के रूप रंग का अलग जानवर है और आकार में भी ये तेंदुवे से काफी बड़ा होता है और तेंदुवे के अपेक्षा ज्यादा शक्तिशाली होता है।

जैगुआर का रहन सहन भी तेंदुवे से नहीं बल्कि बाघ से काफी हद तक मिलता है और बाघ की ही तरह पानी में तैरने की काबिलीयत इस जानवर में होती है।


Kangaroo – कंगारू

kangaroo

यह बहुत ही प्यारा स्तनधारी जंगली पशु है जो केवल आस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है। जिस प्रकार भारत का रास्ट्रीय पशु बाघ है वैसे ही आस्ट्रेलिया का रास्ट्रीय पशु कंगारू है। भारत में भी वर्तमान में एक भी कंगारू नहीं हैं।

इस प्यारे से जानवर में कई सारे विशेषताएं होती जैसे, इनका अगला दोनों पैर छोटे-छोटे होते हैं और पिछला दोनों पैर बड़े होते हैं इस वजह से ये जानवर उछल-उछल के चलते हैं। इनके शरीर में एक थैला भी बना होता है जिस थैले में वो अपने बच्चो को जन्म के बाद कई दिनों तक रखती हैं और थैले में बच्चे को लेके चलती-दौड़ती भी हैं।

कंगारू की पूंछ लम्बी, मोटी होने के कारन भारी होती है जिससे इन्हे चलने में काफी फायदा मिलता है क्योकि पूंछ के जरिये ये अपने सरीर का संतुलन बनाये रखते हैं। आस्ट्रेलिया में कंगारू की कूल 21 प्रजातियाँ हैं और ये पूरी तरह से शाकाहारी जानवर हैं।


Jackel – सियार

jackel

ये लगभग कुत्ते के आकार का जानवर है पर देखने में ये कुत्ते से बिलकुल अलग होते हैं। यू तो ये जंगली जानवर हैं जो जंगलो में रहते हैं पर गावं के आसपास भी इसका बसेरा रहता है यानि अगर इन्हे रहने लायक सुरक्षित जगह मिले तो ये गाँव में भी रहते हैं।

सियार झुंड बना के रहते हैं, एक झुंड या ग्रुप में 5-10 सियार हो सकते हैं। ये सर्वोहारी जीव हैं अतः इन्हे जो कुछ मिलता है खाने के लिए वो खा लेते हैं। आमतौर पे इंसानों पे हमला नहीं करते हैं इनका सिकार छोटे जानवर होते हैं जैसे बकरियाँ, चूहे, मुर्गे, भेड़ आदि।

जाड़े के समय अकसर रातो में ये जोर जोर से बोलते हैं जो काफी डरावना भी लगता है, ये इस प्रकार से बोलते हैं, लगता है की रो रहे हैं। गावं के समीप रहने वाले सियार मौका देखते ही भेड़ बकरियों पे हमला करते हैं और उन्हें अपना भोजन बना लेते हैं। हलाकि ये जानवर मिलने पे मनुष्य की खाने की चीजें और बैर, अमरुद आदि भी खाते हैं।


Fox – लोमड़ी

fox

लोमड़ी बहुत छोटे आकार का स्तनधारी जीव है जो लगभग बिल्ली के आकार इतना ही होता है। ये सर्वोहारी जीव होते हैं जो चूहे, मुर्गियां, कीड़े, मछली, पक्षी जैसे छोटे छोटे जानवर के अलावा शाकाहारी भोजन और फल-फूल भी खाते हैं।

लोमड़ियों का जीवनकाल लगभग 2 से 3 वर्ष तक का होता है। वर्तमान में इनकी लगभग 25 प्रजातियाँ हैं। ये जानवर लगभग हर जगह पाई जाती है और साथ ही ये जंगलो के अलावा गाँव में या गाँव के आसपास भी रहते हैं।


Wild Boar – जंगली सूअर

wild boar

यह काले और भूरे रंग का जंगली जानवर है जिसके ऊपर मोटे कड़े बाल होते हैं, इसके दांत काफी नुकीले, तेज धार के होते हैं जो बाहर की ओर निकले होते हैं।

ऐसे तो ये आक्रमक जानवर नहीं है पर काफी खतरनाक है क्योकि ऐसे कई केश सामने आये हैं जिसमे ये इंसानों पे भी हमला किये हैं।

कई लोग इसका शिकार कर मीट भी खाते हैं, पहले लोग कुत्तो के सहारे भाला से इसका शिकार करते थे पर अब बन्दूको से इनका शिकार किया जाता है। ये दौड़ने में काफी टेज होते हैं है पानी में तैरने की भी क्षमता रखते हैं।

भारत के जंगलो में भी ये जानवर बहुत संख्या में रहते हैं और इसके अलावा यह यूरोप, भूमध्य सागर के क्षेत्र, और एशिया आदि में निवास करते हैं।


Girafee – जिराफ

giraffe

जिराफ एक शाकाहारी जानवर है जो अफ्रीका के जंगलो में पाया जाता है। इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की ये थलीय पशुवों में सबसे उचे होते हैं। इनका गर्दन, मुह ऊंट की तरह होता है और इनका त्वचा तेंदुवे की तरह होता है।

जिराफ के गर्दन और पैर काफी लम्बे होते हैं इस वजह से ये सबसे ऊँचा जीव है। ये लगभग 5-6 मीटर ऊँचे होते हैं। नर जिराफ का औसतन भार 1200 किलो तक होता है वहीँ मादा जिराफ का वजह 800 किलो तक होता है।

अपने लम्बे पैर और लम्बे गर्दन की मदद से ये पेड़ो की पत्तियां आसानी से खाते हैं। बाबुल और कीकर के पेड़ की पत्तियां जिराफ का मुख्य आहार है इसलिए ये उन्हें स्थानों पे रहते हैं जहाँ ये दोनों पेड़ हो।

क्योकि जिराफ शाकाहारी पशु है इसलिए इससे किसी अन्य जीवो को कोई खतरा नहीं होता है।  विकिपीडिया के अनुसार इन्हे रंग , रूप, और धब्बो के आधार पर कूल नौ उपजातियां में वर्गीकृत किया गया है।


Hyena – लकड़बग्धा

Hyena

लकड़बग्धा एक स्तनधारी जंगली जीव है जो अन्य जीवो का शिकार कर खाता है। लकड़बग्धा में एक खाश बात यह भी होता है की ये मरे हुवे जीवो को भी खाता है और इस प्रकार से यह हमारे पर्यावरण को साफ रखने में मदद भी करता है। हालाँकि बाघ और शेर जैसे जानवर मरे हेवे जानवर नहीं खाते हैं पर ये लकड़बग्धा खाता है।


Gorilla – गोरिल्ला

gorilla

गोरिल्ला के रहन-सहन, खाने चलने का तरीका हम मानव से मिलता जुलता है और इसलिए इसे मानवनुमा जानवर परिवार का ही सदस्य माना जाता है। ये पूर्ण रूप से शाकाहारी जीव है जिससे अन्य किसी भी जानवर को कोई खतरा नहीं होता है।

गोरिल्ला की एक विशेषता ये भी है की इनका DNA हम मानव से 7-8% तक मिलता है और ये मानवनुमा जानवर परिवार के सबसे बड़ा सदस्य होते हैं।

ये पेड़ की सखावों और पत्तो की मदद से घोसला बनाते हैं जो इनके लिए घर होता है। गोरिल्ला हर जगह नही पाए जाते हैं, ये कहीं कहीं विशेष जगहों पे हैं और इनकी संख्या भी काफी कम है।


Elk – गोजन

elk

गोजन हिरन परिवार के एक प्रजाति का जानवर है और इनमे भी हिरन की ही तरह कई सिंघ होते हैं। ये साकाहारी स्तनधारी जीव है जो कुछ विशेष स्थानों पे ही पाए जाते हैं। हिरन तो देखने के लिए हमे मिल ही जाते हैं पर हिरन के कई प्रजातियों में से एक प्रजाति गोजन का हमे देखने को नही मिलते हैं।


Deer- हिरन

deer

हिरण एक साकाहारी स्तनधारी पशु है जो हर देशो में देखने को मिलते हैं। इनके सर पे पेड़ के सखावों की तरह सिंघ होते हैं, निचे से सिर्फ दो सिंघ निकले होते हैं और ऊपर जाकर उन्हें दो सिंघो में से कई और सिंघ निकल जाते हैं। ये ठीक उसी प्रकार होता है जैसे पेड़ के एक टहनी में अन्य टहनी निकलती हैं।

ये साकाहारी जानवर हैं इसलिए इनसे किसी अन्य जीव को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होता है, ये केवाल खाश, फल आदि खाते हैं।


Crocodile – मगरमच्छ

Crocodile

जगंलो में जो झील, नदियाँ, कीचड़, दलदल होते हैं उन्हें में मगरमच्छ अकसर रहा करते हैं। ये शिकारी जानवर हैं यानि अन्य जीवो का शिकार कर उन्हें अपना भोजन बना लेते हैं। इनकी लम्बाई 5 से 6 मीटर तक होती है।

मगरमच्छ की भी कई विशेषताएं होती हैं जैसे ये रात के अँधेरे में भी बिलकुल अछे से साफ देख सकते हैं और इसीलिए ये अँधेरे में भी शिकार कर लेते हैं। ये बड़े ही खतरनाक जानवर हैं और एक बार जब ये अपने जबड़े से किसी को पकड़ लेते हैं तो उसे छुड़ाना लगभग आसंभव होता है।


Cheetah – चीता

Cheetah

यह एक मानशाहारी जंगली जीव है और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये हैं की जमीन पे रहने वाले सभी जीवो में ये सबसे अधिक तेज भागता है।

इसका रफ़्तार जनके आप भी हैरान हो जायेंगे। एक छोटी सी छलाँग में ये 40 मीटर आगे बढ़ता है और मात्र 2-3 सेकंड में ही ये 120 Km प्रति घंटे के रफ़्तार से दौड़ने लगता है और  ये काफी तेज, फुर्तीला जानवर है इसलिए एक बार जब इसे अपना शिकार दिख जाये तो उसे हासिल करना इसके लिए काफी आसान काम होता है।

भारत के जंगलो में भी ये काफी संख्या में हैं। ये काफी खतरनाक जानवर है इसलिए सदैव लोगो को इससे सावधान रहना चाहिए। हालाँकि ये तेंदुवे की तरह पेड़ पे नहीं चढ़ पाते हैं अगर पेड़ की टहनी जमीन कमसे इतना जादा ऊपर हो की ये छलाँग लगाने पे वहां तक न पहुच सकें।


Rhinoceros – गेंडा

Rhinoceros

गेंडा हाथी के बाद दूसरा सबसे विशाल स्तनधारी जंगली जानवर है जिनकी कुल पांच प्रजातियाँ हैं। इनमे से तीन प्रजातीय दक्षिण एशिया में रहती हैं और दो प्रजातियाँ अफ्रीका में।

ये लगभग 6 फीट ऊँचे और 11 फीट लम्बे होते हैं। वजन भी इनका काफी जादा होता है, औसतन गेंदे का वजन 2000-2800 किलो तक होता है। ये लगभग 50 Km प्रति घंटे के रफ़्तार से दौड़ते हैं। भारत में भी गेंडे की बहुत संख्या है।

गेंडो की आपस में लड़ाई बहुत ज्यादा होती है इसलिए बहुत सारे गेंडा आपस की लड़ाई में ही मर जाते हैं। नर गेंडा का गर्भकाल 14-18 महीने तक का होता है।


Nilgai – नीलगाय

Nilgai

नीलगाय घोड़े से मिलता जुलता स्तनधारी जीव है जिसका कद लगभग घोड़े जितना ही होता है पर ये देखने घोड़े से बिलकुल अलग होते हैं। ये सुध साकाहारी जीव है और किसी भी अन्य जीव को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुचाते हैं।

भारत में भी इनकी संख्या बहुत जादा है। ये घोड़ो की तरह ही काफी रफ़्तार से दौड़ते हैं और जब ये दौड़ते हैं तो घोड़ो की दौड़ने जैसी ही आवाज आती है। अकसर ये खाने की तलाश में गाँव में भी खुश जाते हैं और इससे किसानो का काफी नुकसान भी होता है।

ये इतना तेज भागते हैं की एक बाघ भी इन्हे आसानी से नहीं पकड़ सकता है, हलाकि कई बार ये भी बाघ और तेंदुवे जैसे तेज भागने वाले जानवरों के चपेट में आ ही जाते हैं।

ये मृग जाती के जानवर हैं जो भारत में पाए जाते हैं। इनके सिंघ काफी नुकीले, छोटे होते हैं और सभी पैरो में निचे उजली धारियां होती हैं। एक नीलगाय का वजन 250 किलो तक का होता है, एक खाश बात ये भी है की इनकी पूंछ भी काफी छोटी सी होती है।


Antelope – मृग

Antelope

मृग एक प्रकार का हिरण ही होते हैं और इनका दूसरा नाम चिंकारा भी होता है। हिरण की कई प्रजातियाँ है और उन्ही में से एक है मृग। ये भी साकाहारी स्तनधारी जीव हैं जो किसी अन्य जीव को कोई नुकसान नहीं पहुचाते हैं।

ये हर जगह नहीं देखने को मिलते हैं चाहे वो कितना भी बड़ा जंगल क्यों न हो। ये मुख्य रूप से गुजरात और राजस्थान में रहते हैं और वहां इनकी संख्या भी काफी है। ये रेगिस्तान, हल्के जंगलो, पहाड़ियों और साफ जगहों पे रहना पसंद करते हैं।


Monkey – बन्दर

monkey

बन्दर बड़ा ही प्यार जानवर है। ये स्तनधारी शाकाहारी जीव है जो हर जगह देखने को मिलते हैं। बन्दर का चाल-चलन, रहन-सहन हम मानव से काफी मिलता है इसलिए लोग बड़े ही चाव से इनकी क्रियाकलापों को देखते हैं।

बन्दर पेड़ पे चढ़ने में काफी माहिर हैं और इनके इतना पेड़ो पे उछल कूद कोई भी जानवर नहीं कर सकता है। ये पेड़ के हर एक भाग तक आसानी से दौड़ते उछलते हुवे चले जाते हैं और एक पेड़ से दुसरे पेड़ पे छलांग भी लगा देते हैं।

ये पूर्ण रूप से शाकाहारी जीव हैं जो ज्यादातर फल खाते हैं। भारत में भी इनकी संख्या काफी ज्यादा है, ये कभी कभी जंगलो से निकलकर गाँव, और शहरो में भी चले जाते हैं। पर इनसे किसी अन्य जीव को कोई खतरा नहीं होता है।


Gray Langur – लंगूर

gray langur

बन्दर की कई सारी जातियां और उन्ही में से एक है जाती हैं लंगूर, यानि ये भी बन्दर ही हैं। ये धूसर (Gray) रंग के होते हैं और बाकि के सभी शारीरिक संरचना, बनावट, चाल चालन, रहन शहन सामान्य बन्दर की ही तरह होते हैं।

भारत में इन्हे हनुमान बन्दर या फिर हनुमान के नाम से भी जाना जाता है। इनका हनुमान नाम इसलिए है क्योकि रामायण के अनुसार भगवान राम की मदद माता शीता की खोज करने में इन्ही बांदरी शेना ने मदद की थी।

ये भी पूरी तरह से साकाहारी स्तनधारी जानवर हैं जो फल वगैरह खाते हैं, पेड़ पे चढ़ने कूदने में भी ये माहिर होते हैं और भारत में इनकी संख्या बहुत ज्यादा है।


Feral Horse – जंगली घोड़ा

feral horse

एक होते हैं साधारण घोड़े जो पालतू होते हैं और हर जगह देखने को मिलते हैं पर एक जंगली घोड़े भी होते हैं जो सर जंगलो में ही देखने को मिलते हैं। इनका शारीरिक बनावट घोड़े जैसी ही होते हैं पर रंग अलग होते हैं।

ये साकाहारी जीव हैं जो घांस, पेड़ो की पत्तिया आदि खाते हैं। यू तो कई देशो के जंगलो में जंगली घोड़े हैं पर भारत के जंगलो में इनकी संख्या बहुत ही कम है। भारत में सांगली घोड़े से असम में हैं।


Chimpanzee – चिंपांज़ी

Chimpanzee

मानव, चिंपांजी, गोरिल्ला सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं इसलिए इन्हे मानवनुमा परिवार का सदस्य भी कह सकते हैं। ये स्तनधारी शाकाहारी जीव हैं जो पश्चिमी और मध्य अफ्रीका में पाए जाते हैं। इनका वजह 70 किलो तक का होता है और उचाई 1.7 मीटर खड़े होने पे होता है।


Clouded Leopard – धूमिल तेंदुआ

Clouded Leopard

ये तेंदुवे की एक प्रजाति है जिनमे सभी गुण तेंदुवे जैसी ही होते हैं। इनका रंग धूमिल होता है जिसपे काले काले धब्बे होते हैं। ये काफी तेज भागते हैं और पेड़ पे चढ़ने में भी माहिर होते हैं। धूमिल तेंदुवा भी साधारण तेंदुवे की तरह शिकारी जानवर हैं जो अन्य जीवो का शिकार कर उन्हें अपना भोजन बना देते हैं।


तो पप्रिय पाठको ये था कम्पलीट जानकारी सभी जंगली जानवरों के बारे में जिसमे हमसे सभी सभी जंगली जानवर की विस्तृत जानकारी प्राप्त किया।

सबसे पहले हमसे जंगली जानवर के नाम इंग्लिश और हिंदी में यानि “Wild Animals Name In English-Hindi (Indian wild animal name list)” और इसके बाद हमने सभी जानवरों के बारे में और अधिक जाना भी।

Wild Animals Name (जंगली जानवर के नाम) Video Guide

अगर आप विडियो के मध्यम से जंगली जानवर के नाम हिंदी अंग्रेजी में शिखना चाहते हैं तो निचे दी गयी विडियो जरुर देखें, इस video में सभी जंगली जानवर का नाम बताया गया है-

Conclusion

What did you learn in this article? You saw what the names of all the wild animals are in English and Hindi and also you got detailed information about all the animals. Because we have many types of animals around us, we have to have complete information about all those animals.

So guys if liked this article about wild animals (जंगली जानवर) name in Hindi-English with picture, Indian wild animal name list, 10, 15, 20, 30, 50, 60 wild animals name list, types of wild animals then please share this post on social media with your friends and family.

Related Posts

5 thoughts on “Jangli Janwar: Wild Animals Name In English-Hindi (जंगली जानवर के नाम)”

  1. कुछ लोग ये सुनकर बोलते हैं की पैसे नहीं होते तो वो चलते कैसे हैं? Bro Correct This Sentence

    Reply

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!