JCB Full Form: जेसीबी क्या है, इसका आविष्कार किसने कब किया? JCB का फुल फॉर्म

JCB FULL FORM: JCB मशीन को आप अपने बचपन से ही देखते आ रहे होंगे। क्या आप यह जानते हो की JCB FULL FORM क्या होता है? JCB का क्या काम होता है? इसको क्यों बनाया गया था? आदि। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की कुछ लोग JCB को JCP भी कहते हैं जो की बिलकुल गलत है। आपको ये जानकर हैरानी होगी की JCB किसी गाड़ी का नाम नहीं है बल्कि यह कम्पनी का नाम है। इसके बारे में आगे हम बिस्तार से जानेंगे।

JCB full form

यह तो हम जानते है की JCB मट्टी खोदने का काम करती है। और मट्टी को बड़ी गाड़ियों में भी भर्ती है। लेकिन आपको JCB का इतिहास मालूम नहीं होगा की JCB को किसने बनाया। JCB मशीन का पूरा नाम (JCB full form) क्या है? JCB मशीन को कब बनाया गया? इन्ही सब सवालों का जवाब जानने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरुर पढ़ें।

JCB FULL FORM: जेसीबी क्या है और इसका फुल फॉर्म

JCB को बहुत से नाम से जाना जाता है इसको मट्टी खोदने बाली मशीन भी कहा जाता है। JCB को ज्यादातर लोग JCP भी कहते है। अगर हम बात करें JCB के फुल फॉर्म की तो इसका पूरा नाम “Joseph Cyril Bamford” होता है। और इसको बुलडोजर भी कहते है।

अब एक बात जानकर आपको और हैरानी होगी की JCB किसी गाड़ी का नाम नहीं है बल्कि यह एक कम्पनी का नाम है। ये ठीक उसी प्रकार है जैसे किसी भी TVS की गाड़ी में TVS लिखा होता है हालाँकि इन गाड़ियों में उसका Modal भी लिखा होता है जैसे- TVS Apache।

TVS Apache में लिखा हुवा “TVS” एक कम्पनी का नाम है न की उस particular बाइक की। ठीक वैसा ही JCB भी एक कम्पनी का नाम है पर सभी लोग इसे उस गाड़ी के नाम के रूप में ही जानते हैं। दरअसल JCB गाड़ी का असली नाम बेकहो लोडर्स (Backhoe Loader) है जिसके बारे में बहुत कम ही लोगो को पता होता है।

एक सवाल मैं आप से पूछना चाहूँगा की क्या आपने देखा है की किसी भी Bike पे Bike लिखा हो, Car पे Car लिखा गया है? जी नहीं। बल्कि उन गाड़ियों पे उस कम्पनी का नाम लिखा होता है। ठीक वैसे ही इस पिली रंग के गाड़ी पे Compeny का नाम JCB लिखा होता है और लोग समझने लगे की यह गाड़ी की ही नाम है।

अब सबाल यह आता है की इसका नाम Joseph Cyril Bamford क्यों रखा गया?

JCB नाम क्यों पड़ा?

मट्टी खोदने बाली इस लोहे की मशीन को JCB इसलिए कहा जाता है क्यूंकि इस मशीन को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Joseph Cyril Bamford था। तो इनके नाम से ही शॉर्ट नाम निकाल के JCB रखा गया है।

Joseph से J लिया गया है! Cyril से C लिया गया है! और Bamford से B लिया गया है! इसको इसलिए मिलाकर JCB कहा जाता है। और आपने अगर JCB देखि है तो आपको मालूम होगा की JCB मशीन पर भी पूरा नाम नहीं लिखा हुआ होता हैं उस पर भी JCB ही लिखा हुआ होता है।

JCB का आविष्कार कब हुवा था?

JCB को सबसे पहले सन्न 1945 में बनाया था। सबसे पहले इसको ट्रेक्टर पर बनाया गया था। ट्रेक्टर पर सबसे पहले सिर्फ JCB का आगे का हिस्सा मट्टी उठाने वाला लगाया गया था। उसके बाद JCB को बनाया था JCB बनाने के लिए 6 लोगो ने काम किया था तो इस टीम में 6 लोग थे।

जब JCB को बनाया गया था तो JCB को ज्यादा नाम नहीं मिला। और जब 2009 आया तो यह कम्पनी भारत में आ चुकी थी। तो भारत सरकार ने इसको 2009 में समझा, इसके फायदे को देखा और काम करना शुरू किया। उसके बाद JCB की मांग पूरी दुनिया में होने लगी और बहुत जल्द JCB की कम्पनी पूरी दुनिया में चलने लगी।

JCB बनाने वाली कम्पनी ब्रिटिश देश की थी तो अब JCB की कम्पनी पूरी दुनिया में है और इसकी कम्पनी में 10000 से लेकर 11000 तक लोग काम करते है। 

JCB के प्रकार (Types of JCB)

अलग अलग काम के लिए अलग JCB होती है। सबसे ज्यादा JCB मट्टी खोदने का काम करती है। और इसी कारण से सबसे ज्यादा मट्टी वाली JCB पाई जाती है। अगर कीसी मकान या दुकान को तोड़ना होता है तो इसके लिए अलग JCB मंगाई जाती है।

और अगर कोई नदी साफ़ की जाती है कोई नदी गन्दी होती है तो सरकारी JCB आती है! और सफाई करती है बहुत सी ऐसी JCB है जो कम्पनी के लिए बनाई गयी है। कम्पनी में इनका समान को उठाना भारी समान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाने का काम करती है।

इसके लिए अलग JCB होती है और अगर कही पर एक्सीडेंट हो जाता है तो आपने देखा होगा जब कोई बढ़ी गाढ़ी पलट जाती है तो उसके लिए भी क्रेन बुलाई जाती है! जो की जे सी बी कम्पनी की है तो उम्मीद है आपको यहाँ तक समझ आया होगा।

Backhoe Loader (JCB) मशीन किस काम के लिए प्रयोग किया जाता है? 

JCB यानि की Backhoe Loader मशीन उपयोग ज्यादातर खुदाई के लिए किया जाता है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में पहले मिट्टी खुदाई या खनन का काम करने के लिए मनुष्यों का प्रयोग किया जाता था पर इसमें काफी मेहनत और समय लग जाता था। इस मशीन के आविष्कार के बाद खुदाई का काफी आसान हो गया है और इससे काफी समय की बचत होती है। 

भारत में भी पिछले लगभग 10 सालों से इस मशीन का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ा है। आपने रोड कंस्ट्रक्शन के साइट पर भी इस मशीन को काम करते हुए जरुर  देखा होगा।, इसके अलावा मट्टी की खुदाई, मट्टी या रेत, पत्थर, आदि को दुसरे वाहन जैसे ट्रेक्टर, बड़े ट्रक आदि में लोड करने के लिए भी इस JCB का प्रयोग किया जाता है।

JCB का रंग पीला क्यों होता है?

JCB का रंग पीला होने का बहुत बड़ा रीजन है इस मशीन का रंग पहले पीला नहीं हुआ करता था। लेकिन बाद में इसको पिला कर दिया गया और जितनी भी कंस्ट्रक्शन का काम करने वाली मशीनें होती हैं या फिर मिट्टी खोदने वाली मशीनें होती है सभी का कलर आपको पीला दिखाई देता है।

इस मशीन का पीला कलर इसलिए किया गया है ताकि यह मशीन हर मशीन से अलग दिखे। और जितने भी यातायात वाहन है उन सभी से अलग दिखाई दे।

इसलिए इसका कलर पीला कर दिया गया है, और इसकी सबसे खास बात यह होती है कि अगर कहीं पर मिट्टी खोदने का काम चल रहा होता है या फिर कंस्ट्रक्शन का काम चलता है तो वहां का लोकेशन बहुत ही आसानी से मिल जाता है और रात में या दिन में कहीं पर मिट्टी की खुदाई होती है तो पीले कलर से JCB को दूर से ही पहचाना जा सकता है इसलिए JCB का रंग पीला होता है। 

JCB की कीमत कितनी है?

आप पहले पढ़ चुके हो की JCB कई प्रकार की होती है उसी तरह से अलग – अलग कीमत की JCB होती है। अगर आपको मट्टी खोदने वाली JCB चाहिए तो इसके लिए आपको लाखो रूपए खर्च करने होंगे। भारत में JCB का कम से कम कीमत 8 लाख है और इसकी लास्ट कीमत 50 लाख है। 

JCB मशीन 1 घंटे में कितना डीजल खाती है?

जेसीबी से अगर आपने कभी काम करवाया है तो शायद आपको मालूम होगा कि JCB घंटे के हिसाब से पैसे लेती है। जितने घंटे आपके यहां पर काम करेगी उसी हिसाब से आपको पैसे देने होते हैं।

तो आपका यह भी जानना जरूरी है कि जेसीबी 1 घंटे में कितना लीटर डीजल खर्च करती है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें जेसीबी मशीन लोड के हिसाब से 1 घंटे में लगभग 3-5 लीटर से भी ज्यादा डीजल खा जाती है। इसीलिए इसका 800 से 900 रुपए प्रति घंटा चार्ज होता है।

More Important Full Forms:

JCB full form: Conclusion

देश को साफ सुथरा और उन्नत बनाने के लिए JCB का भी बहुत बढ़ा योगदान है। इसकी मदद से महीनो का काम दिनों में हो जाता है। और JCB की मदद से कम्पनी में भी काम किया जाता है, जो की में आपको पहले जानकारी दे चूका हु। जैसे – की JCB की कीमत कितनी होती है? JCB क्या काम करती है? और हमने आपको JCB का पूरा इतिहास बताने की कोशीश की है। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी।

इस लेख में मैंने आपको JCB की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे JCB kya haiJCB ka full form (JCB full form in Hindi), JCB से अभिप्राय?, JCB का आविष्कार किसने और कब किया है? (History of JCB)।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको JCB full form, what is JCB in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

Related Posts

1 thought on “JCB Full Form: जेसीबी क्या है, इसका आविष्कार किसने कब किया? JCB का फुल फॉर्म”

  1. Dear sir/madam.
    Such a wonderful article that I liked best, it delighted my mind and I think everyone will enjoy it even after reading it.

    Reply

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!