25+ Spoken English PDF Ebook Bundle Download

PDF Full Form: पीडीएफ क्या है, इसे कैसे बनायें? – PDF का फुल फॉर्म

PDF Full form (PDF का फुल फ्रॉम): आज के समय में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ने हमारा काम काफी आसान कर दिया है। इंटरनेट और स्मार्टफोन ने तो लोगो को काफी स्मार्ट बना दिया है। कोरोना के बाद से शिक्षा के क्षेत्र में काफी अहम बदलाव आए है। मौजूदा समय में ऐसे बहुत से ऐप है जिन्होंने स्टूडेंट के काम को काफी आसान कर दिया।

स्टूडेंट अपने नोट्स का आदान प्रदान अक्सर अपने फोन के जरिए बेहद आसानी से कर सकते है। इस संदर्भ में आपने pdf का नाम तो सुना ही होगा। पीडीएफ के जरिए हम अपनी किसी सामान्य फोटो और टेक्स्ट फाइल को pdf फाइल में कन्वर्ट करते है। ऐसे में वो एक पोर्टेबल डॉक्यूमेंट के तौर पर बदल जाता है।

PDF full form

टीचर आमतौर पर pdf फाइल्स का इस्तेमाल अधिकांश रूप से करते है। pdf की उपयोगिता आज के समय में बहुत अधिक है। और इसका सबसे अधिक इस्तेमाल डॉक्यूमेंट को pdf में कन्वर्ट करके भेजने के लिए किया जाता है।

जैसे की मान लीजिए आपके पास एम एस वर्ड की कोई बड़ी फाइल है। इसे आपको किसी को जरूरी उद्देश से भेजना है, तो ऐसे में आप बेहद आसानी से pdf फॉर्मेट में कन्वर्ट करके शेयर कर सकते है। जिस किसी को आपने ईमेल भेजा है, वो आपने कंप्यूटर या मोबाइल पर बेहद आसानी से खोल कर डॉक्यूमेंट को देख सकता है। तो चलिए आज के इस लेख में हम PDF क्या है (what is PDF), pdf का फुल फॉर्म, पीडीएफ कैसे बनाये (How to create pdf), pdf converter आदि टॉपिक के बारे में विस्तार से जाने।

PDF full form: पीडीएफ क्या है, कैसे बनाये? (PDF का फुल फॉर्म)

Pdf के फुल फॉर्म को लेकर लोग आमतौर पर कन्फ्यूज रहते है। इस बारे में टेक्निकल फील्ड की जानकारी रखने वालो को खासतौर पर होती है। वैसे आज के समय में पीडीएफ की उपयोगिता को देखते हुए हर किसी को इसके फुल फॉर्म की जानकारी अवश्य तौर पर होनी चाहिए जैसे की आपको सोशल मीडिया के बारे में होती है।

PDF इंग्लिश टर्म में फुल फॉर्म “portable document formate” है। यूजर्स अपनी सुविधा के मुताबिक  इसे PDF के नाम से जानते है।

ये बात सिर्फ टेक्निकल लोगो को पता होगी कि pdf में कन्वर्ट होने के बाद फाइल की साइज भी कम हो जाती है। इससे आप उपयुक्त फाइल को बेहद आसानी से शेयर और ओपन करके डॉक्यूमेंट को देख सकते है कि ये किस विषय पर आधारित डॉक्यूमेंट है।

हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में अलग अलग प्रकार के फाइल्स मौजूद होते हैं जो अलग अलग format के होते है। उधारन के लिए एक विडियो फाइल HD, MP4, Format में होता है, एक ऑडियो फाइल MP3 फॉर्मेट में होता है, एक इमेज फाइल JPG, PNG आदि फॉर्मेट में होता है ठीक वैसे ही पीडीएफ भी एक तरह का फाइल फॉर्मेट है।

पीडीएफ का पूरा नाम Portable file format होता है। ये एक बटुवे की तरह होता है जिसमे पैसे, ATM, जरुरी कागज आदि रखे होते हैं ठीक वैसे ही पीडीएफ में text के फॉर्म में डाटा, इमेज और यहाँ तक की अब तो ऑडियो या विडियो भी insert किया जा सकने लगा है।

आजकल किताबें भी pdf के फॉर्म में अवेलेबल हैं जिसका फायदा यह होता है की आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इसे रख सकते हैं और जहाँ मन वहां इसे खोल के पढ़ सकते है।

पीडीएफ फाइल कैसे बनायें (How to create PDF)

PDF बनाने के कई सारे तरीके हैं जो अलग अलग device के अनुसार काम में आते है। अगर आप मोबाइल से पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे apps मौजूद है। वही आप कंप्यूटर से, ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा लेके भी पीडीएफ बना सकते है।

जैसे की कंप्यूटर में हम एक फाइल को पीडीएफ के फॉर्मेट में सेव करने का उदाहरन से समझते है।-

1. सबसे पहले आपको अपनी उस फाइल को ओपन करना है। जिसे आप असल में pdf में कन्वर्ट करने की इच्छा रखते है। इसके आगे की कड़ी में आपको फाइल टाइप पर क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद यूजर्स को बैकस्टेज स्क्रीन पर save as को सेलेक्ट करके आगे बढ़ना है।

3. आपको इसके आगे save as स्क्रीन पर वो जगह सेलेक्ट करना है। जहां पर यूजर्स पीडीएफ फाइल को असल में सेव करना चाहते है। जैसे की पेनड्राइव , पीसी या फिर किसी फोल्डर में।

4. अगर आपने ऊपर दिए गए स्टेप को पूरा कर लिया है,तो इसके आगे आपको save as टाइप बॉक्स के दाएं और ड्रॉप डाउन एरो पर महज क्लिक कर और फिर dropdown-menu से पीडीएफ फॉर्मेट को सेलेक्ट करे।

5. वही कुछ यूजर्स अपनी इस खास फाइल का नाम भी बदलने की चाहत रखते है, तो इसमें ये भी फीचर्स मौजूद है। आप फाइल का नाम बदल कर इसे डायरेक्ट तौर पर सेव कर सकते है।

वही कुछ यूजर्स का अक्सर सवाल रहता है कि उनके पास एमएस वर्ड है और ऐसे में वो किसी फाइल को पीडीएफ में बदलने के लिए किसी तकनीकी का सहारा ले, तो ऐसे में हम आपको जानकारी के लिए, बता दे कि आप इसके लिए अन्य विकल्प का इस्तेमाल कर सकते है, जोकि नीचे बताए गए है।

PDF बनाने के लिए गूगल ड्राइव एक अच्छा विकल्प है:

यूजर्स चाहे तो अपनी वर्ड डॉक्यूमेंट को गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते है। इसके लिए उन्हें महज गूगल डॉक्यूमेंट में कन्वर्ट करके पीडीएफ में बदलना होगा। जी हाँ गूगल भी आपके डॉक्यूमेंट के लिए काफी तरह के फीचर देता है जिसमे एक फीचर यह भी है की आप अपने फाइल को google drive में अपलोड करके उसे पीडीएफ में convert कर सकते है।

किसी Pdf converter वेबसाइट जरिए:

मौजूदा समय में कई सारी ऐसे वेबसाइट है जोकि एकदम फ्री है और पीडीएफ से सम्बंधित काफी उपयोगी tools या feature provide करते हैन। आप वेबसाइट के जरिए अपनी फाइल को पीडीएफ में बदल कर किसी को भी भेज सकते है।

जैसे अगर आपके पास कोई फोटो है तो “photo to pdf converter” tool का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके पास कोई word document है तो “word to pdf converter” tool का इस्तेमाल कर सकते है।

Libre ऑफिस के माध्यम से

असल में ये ओपन सोर्स फ्री ऑफिस ऐप है। ये यूजर्स को एमएस ऑफिस के जैसे ही फीचर्स प्रदान करता है। इसे जरिये आप अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ के फॉर्मेट में save कर सकते है।

MS OFFICE के जरिये:

अगर आपके पास कंप्यूटर है और उसमे MS office installed है तो आप आसानी से पीडीएफ फाइल क्रिएट कर सकते हैं। MS office के नए वर्जन में, MS word, MS excel आदि में आपको Save as pdf का भी ऑप्शन दे दिया गया है। जिसके जरिये आप अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ के फॉर्मेट में save कर सकते है।

PDF के लिए उपयोगी टॉप वेबसाइट

तो चलिए इसी कड़ी में मैं आपको कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे बता रहा हूँ जो pdf file से सम्बंधित अनेको प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते है। उदाहरन के तौर पर Image को pdf बनाना, किसी मौजूदा पीडीएफ को एडिट करना, word file को pdf में convert करना, किसी पीडीएफ फाइल को अन्य फॉर्मेट में कन्वर्ट करना आदि कामो में ये वेबसाइट काफी उपयोगी है। –

PDF के फायदे (Benefits of pdf)

फॉर्मेट काफी पॉपुलर है :

आज के समय में चाहे मोबाइल के यूजर्स हो या कंप्यूटर के यूजर्स दोनो ही पीडीएफ फॉर्मेट की उपयोगिता से अच्छे से परिचित होगे। मोटे तौर पर पीडीएफ की उपयोगिता का जिक्र करे तो पीडीएफ को असल में किसी भी डिवाइस पर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उसी तौर पर खोला जा सकता है। जिसमे ये बनाया गया है।

देखने में काफी सहज:

आप इससे जरूर परिचित होगे कि Adobe Acrobat Reader सॉफ्टवेयर है। जोकि पूरी तरह से मुफ्त सॉफ्टवेयर है। और खास बात तो यह है कि ये आपके सिस्टम में पहले से इंस्टाल रहता है।

स्पेस कम लेने में कारगर:

जैसा की मैने आपको पहले ही बताया कि pdf फाइल्स के जरिए भेजे गए डॉक्यूमेंट काफी कम स्पेस लेने में कारगर साबित होता है। असल में ये विभिन्न प्रकार के छवि कम्प्रेशन एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यही वजह है कि पीडीएफ यूजर्स की हार्ड ड्राइव पर बेहद कम स्पेस लेता है।

सुरक्षा सेटिंग्स के लिहाज से काफी सेफ:

आप लोगो में बहुत से लोगो को ये नहीं पता होगा कि pdf file असल में उपयोगकर्ता न केवल भेजना आसान होता है, बल्कि ये काफी सुरक्षित तरीका होता है ये यूजर्स की सुरक्षा सेटिंग्स को कस्टमाइज करने की क्षमता रखता है। जैसा कि ये प्रिंटिंग और एडिटिंग को प्रतिबंधित करता है। वही ड्राफ्ट दस्तावेज की प्रामाणिकता को निर्धारित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर का उपयोग करने की अनुमति प्रदान करता है।

More Important Full Forms:

PDF full form: Conclusion

आज के आर्टिकल में दोस्तो आपको pdf से जुड़ी बेहद खास तरह की जानकारी दी है जो आमतौर पर टेक्निकल फील्ड की जानकारी रखने वालो को ही होती है। लेकिन आज के दौर में आपको भी इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है ,क्योंकि कभी न कभी आपको भी ऑनलाइन माध्यम से डॉक्यूमेंट भेजने पड़ते है। ऐसे में pdf file के जरिए भेजा क्या डॉक्यूमेंट लोगो के लिए पढ़ना काफी आसान रहता है।

इस लेख में मैंने आपको pdf की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे pdf kya haipdf ka full form (pdf full form in Hindi), pdf कैसे बनायें, pdf का उपयोगिता और इसके फायदे आदि।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको pdf full form, what is pdf in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!