25+ Spoken English PDF Ebook Bundle Download

UPI Full Form: यूपीआई क्या है, इसका यूज़ कैसे करें? UPI के फायदे (UPI का फुल फॉर्म)

UPI full form (UPI का फुल फॉर्म): आज के दौर में मॉडर्न टेक्नोलॉजी के चलते हमारा काम काफी आसान हो गया है। जैसे की आप पैसों के लेन देन को ही ले लीजिए। अब आपको बैंक में लंबी लाइन लगाने की कोई जरूरत नही है। आप बेहद आसानी से पैसे किसी को अपने खाते में upi id के जरिए भुगतान कर सकते है। अब आप सोच में पड़ गए होगे कि ये UPI आईडी क्या है? इसका फुल फॉर्म क्या है और पैसे के लेन देन में इसकी क्या खास उपयोगिता है।

UPI full form

Digital India की मुहीम इतना आगे बढ़ गया है की लगभग हर स्मार्ट फ़ोन यूजर Cashless होते जा रहा है और ऑनलाइन भुगतान करना जादा महत्त्व दे रहा है। भले ही आपके जेब में पैसे हो या न हो परन्तु मोबाइल फ़ोन तो होता ही है। और जब आपके पास मोबाइल है, आपके बैंक अकाउंट में पैसे हैं तो आप आसानी से कहीं आ जा सकते हैं, कुछ भी खरीद सकते है।

आजकल हर दुकानों में bar code लगा होता है जिसे स्कैन करके कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट कर पाते है। इन सब चीजों के दौरान आपने UPI शब्द को जरुर सुना होगा? पर इसके बारे में पूरी जानकारी किसी को नहीं होता। यहाँ तक की सबसे कॉमन बात, यूपीआई का फुल फॉर्म तक बहुत कम लोगो को पता है। तो चलिए आज के इस लेख में हम इस टर्म से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त करते है।

UPI Full Form: यूपीआई क्या है, कैसे काम करता है? – UPI का फुल फ्रॉम

यूपीआई का इंग्लिश में फुल फॉर्म Unified Payments Interface (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) होता है। इसके जरिए आप किसी भी बैंक अकाउंट के मध्य पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसका सीधा अभिप्राय आपके पैसों से संबंधी लेन- देन से होता है।

जब आप किसी व्यक्ति, व्यापारी या मॉल में खरीददारी करने जाते हैं तो IPI के जरिए आप बिलों का भुगतान करने या पैसे भेजने के अलावा अपने बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त भी कर सकते है।

नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन पेमेंट करने का सिलसिला बड़ी तेजी से बढ़ा। वही ऑनलाइन पेमेंट फैसिलिटी की सुविधा शुरू करने के पीछे का उद्देश देश में डिजिटल क्रांति को लाना था। UPI के जरिए लोग घर बैठे बेहद आसानी से पैसों का लेन देन कर सकते है वो भी बेहद सुरक्षित तरीके से।

आज के दौर में और इंटरनेट का इस्तेमाल स्मार्ट फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल तो लगभग हर कोई कर रहा है, लेकिन फिर भी बहुत कम लोगों को इस फैसिलिटी के बारे में जानकारी होती है। जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना उठाना पड़ता है। छोटे-मोटे काम के लिए भी उन्हें बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं जिससे समय की काफी बर्बादी होती है।

पर जब एक बार आदमी इस चीज़ का इस्तेमाल करने लग जाता है तो उसे इसके फायदे, आसानी या सहूलियत का अंदाजा खुद ही लग जाता है।

UPI ID क्या है?, UPI लेन देन करने के मामले में प्रभावी कैसे है?

आपको मोटा मोटा आईडिया लग गया होगा कि यूपीआई टर्म ऑनलाइन बैंकिंग के क्षेत्र में काफी प्रभावी है। यह एक डिजिटल बैंकिंग सिस्टम है। इसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन के जरिए पैसों का ट्रांजैक्शन किया जाता है। हालांकि गूगल पे, फोन पे और पेटीएम आदि पर बैंक अकाउंट का जोड़ना आवश्यक माना जाता है। दरअसल यूपीआई से पैसों का ट्रांजैक्शन करना बेहद आसान हो जाता है।

यह काफी प्रभावी जरिया है भुगतान करने का। क्योकि कई बार ऐसा होता है की हमारे पास कैश पैसे नही होते हैं और हमे कुछ खरीदना हो जाता है या किसी को पैसे देने की आवश्यता हो जाती है। कई बार तो दुकान में सामान खरीदने पे हमारे पास पैसे कम पड़ जाते हैं।

इस प्रकार की किसी भी स्तिथि में अब हमारे पास एक काफी अच्छा जरिया उपलब्ध है UPI। दरअसल Phonepe, Google Pay, Paytm जैसे app UPI based हैं यानि ये पैसो को receive या send करने के लिए UPI का यूज़ करते है। इसके लिए बैंक अकाउंट नंबर देने लेने की आवश्यता नहीं पड़ती हैं।

हालाँकि इन apps में आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता हैं। इसके बाद आपको एक UPI Id मिल जाता है जिससे आप पैसे भेज या रिसीव कर सकते है।

UPI ID के असल मतलब को लेकर भी लोग आमतौर पर कंफ्यूज रहते है। UPI ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक नया और एडवांस तरीका है। ये भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए लोगो की सुविधा को देखते हुए शुरू किया गया है। कम शब्दो मे कहे तो ये एक ऐसा एप्लीकेशन है, जोकि आपको मोबाइल के जरिए ,दो बैंक अकाउंट्स से मध्य पैसे ट्रांसफर करने में सहायक साबित होता है। UPI एक तरह से नई डिजिटल टेक्नोलॉजी है। ये मौजूदा समय लेन देन के मामले में बेहद जरूरी भूमिका निभा रहा।

UPI के फायदे (Benefits of UPI)

UPI के जरिए जो लोग भी लेने देन करते है उन्हे भुगतान करने में काफी सुविधा होती है। इसका पेमेंट करने का तरीका काफी सहज होता है।

अगर आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो आपको उसका बैंक अकाउंट नंबर लेने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि आप उसके UPI Id या फिर Payment app से linked मोबाइल नंबर पे भी पैसे भेज सकते हैं, ऐसे में भी पैसा उसके बैंक अकाउंट में ही चला जाता है।

अगर आपको किसी से पैसे लेना है तो आप अपना upi id दे सकते हैं, आपको अपना बैंक अकाउंट डिटेल शेयर करने की जरूरत नहीं है।

इसमें आप अपना कस्टम UPI Id भी बना सकते हैं जैसे- [email protected], [email protected], 70012*****@ybl आदि।

UPI का सबसे खाश फायदा यह हुवा है की इसमें आपको काफी आसान इंटरफेस देखने को मिल जाता है जिसे सीखना काफी आसान है। अगर आपको इससे किसी दुकान में पैसे देने हैं तो इसके लिए आपको कैश पैसे देने से भी कम टाइम लगता है। बस आपको Bar code scan करना है, amount डालना है और अपना UPI पिन डालके कन्फर्म कर देना है।

UPI का इस्तेमाल कैसे करे? – How to use UPI?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी UPI based payment app का इस्तेमाल करना होगा। उदाहरन के लिए Phonepe, Google pay, Paytm, Amazon Pay, Jio money आदि सबसे जादा लोकप्रिय app हैं और इन में से आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है।

आपको बस app इंस्टाल करके मोबाइल नंबर से regiter करना होता है। इस दौरान आपको अपना बैंक डिटेल भी देना होता है। एक बात और ध्यान रहे की UPI इस्तेमाल करने के लिए आपके उस मोबाइल में वह नंबर लगा होना चाहिए जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से linked हैं यानि जुड़ा हुवा है।

App में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हो जाने के बाद यूपीआइ आईडी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल ओपन करनी होगी।

इसके बाद आपको [email protected] का कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा। उसे UPI ID के नाम से जानते है। UPI ID में आपकी खुद की पर्सनल आईडी होती है। इसके जरिए हम दूसरे की आईडी पर पैसे बेहद आसानी से ट्रांसफर कर सकते है और उसी id पे पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं।

मौजूदा समय में ऐसे कई ऐप है, जिसकी मदद से यूजर्स UPI का उपयोग करते है। यूजर्स को इसके लिए PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay आदि कई ऐप को बैंक से लिंक करना होगा। इसके बाद आप अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही यूजर्स अपना UPI अकाउंट का उपयोग कर सकता है।

UPI Pin का लेन में देन महत्व

जैसा कि आपको मैंने पहले ही बता दिया है कि इसका UPI PIN Full फॉर्म “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर” है। इसके अलावा एक जानकर यूजर्स के नाते आपको पता होना चाहिए कि ये यूपीआई एप्लिकेशन पर रजिस्ट्रेशन के दौरान यूजर्स के जरिए खुद के जरिए सेट की गई 4 या 6 अंकों की एक संख्या है।

वही यूजर्स के जरिए किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ट्रानजेक्शन को कंप्लीट करने के लिए यही UPI PIN दर्ज करनी पड़ती है। इसी के बाद आपका ट्रानजेक्शन कही पूरा माना जाता है।

UPI PIN के यूजर्स के जरिए लेन देन की पुष्टि की परमिशन देता है। इसी के चलते आपको यही एडवाइज दी जाती की आप किसी के साथ आप यूपीआई पिन हरगिज भी शेयर न करें। इससे फ्राड होने की संभावना बढ़ जाती है।

UPI के जरिए पैसे कैसे ट्रांसफर होता है ?

यूपीआई की सेवा का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को चाहिए कि वो अपना एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस या VPA बना ले और इस VPA को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर ले।

अब आपको पैसे ट्रांसफर करने के दौरान महज उस व्यक्ति का UPI ID दर्ज करना होगा जिसे आप पैसे भेजने के इच्छुक है। आपका जितने भी अमाउंट का लेन देन होगा उसके लिए आपको महज UPI Pin डालने के बाद आपके पैसे आपके अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में कुछ ही सेकंड में ट्रांसफर हो जायेगे। इसकी और खासियत है कि ये अवकाश के दिनों में भी काम करता है।

UPI ID कैसे बनाये? – How to create UPI ID

अगर आप इस नई तकनीकी से जुड़कर लेन देन करना चाहते हो, तो इसके लिए आपको UPI ID बनाने के तरीके के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

  • यूजर्स को सबसे पहले BHIM App या अन्य किसी डिजिटल पेमेंट ऐप को डाउनलोड करना होता है।
  • इसके बाद यूजर्स को ऐप में UPI का विकल्प नजर आएगा आपको वहां पर जाकर क्लिक करना है।
  • इसके आगे की प्रक्रिया में ‘Link With Your Bank Account’ का विकल्प नजर आएगा।
  • अब आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है,और इसके ठीक बाद यूजर्स को आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है,जोकि बैंक से निश्चित रूप से लिंक हो।
  • इसके बाद यूजर्स के सामने  ‘Verify Your Mobile Number’ का विकल्प दिखाई देगा,जिससे यूजर्स का बैंक अकाउंट लिंक है
  • अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS प्राप्त होगा। ये ऑटोमैटिक तरीके से UPI को भेज दिया जाएगा और इस तरह से आपका नंबर वेरिफाई हो जायेगा। इस तरह से आपकी UPI ID (VPA) डिजिटली create हो जायेगी।
  • इसके बाद आपको बैंक डिटेल्स दर्ज करनी होगी और Pin Generate करने का नंबर आता है। आपको अपना UPI पिन सेट कर देना होगा।

ध्यान रहे मैंने ये प्रोसेस किसी एक app के लिए बताया है और समय समय पे अपडेट के अनुसार यह मेथड भी थोडा चेंज होंते रहता है। इसलिए आपको इस दिए हुवे स्टेप से थोडा आईडिया लेके खुद ही समझ के प्रोसेस फॉलो करना होगा।

More Important Full Forms:

UPI Full Form: Conclusion

आज के आर्टिकल में दोस्तो आपको UPI से जुड़ी बेहद खास तरह की जानकारी दी है जो आमतौर पर टेक्निकल फील्ड की जानकारी रखने वालो को ही होती है। लेकिन आज के दौर में आपको भी इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है ,क्योंकि कभी न कभी आपको भी ऑनलाइन माध्यम से Payment भेजने पड़ते है। ऐसे में UPI का इस्तेमाल काफी जादा किया जाने लगा है।

इस लेख में मैंने आपको UPI की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे UPI kya haiUPI ka full form (UPI full form in Hindi), UPI कैसे बनायें, UPI का उपयोगिता और इसके फायदे आदि।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको UPI full form, what is UPI in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!