25+ Spoken English PDF Ebook Bundle Download

BMW Full Form: बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म क्या है, इसका आविष्कार किसने और कब किया?

BMW full form (बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म): आज के समय हर किसी की चाह होती है कि उनके पास बंगला,नौकर चाकर और एक सपनो की गाड़ी हो। और जब बात हो सपनो की गाड़ी की तो कई लोगो के लिए BWS सपना होता है। ये बेहद लग्जरियस गाड़ी है। बहुत ऊंचे खानदानी लोगो के पास ये गाड़ी होती है।

बीएमडब्ल्यू असल में ऑटोमोबाइल से जुड़ा टर्म है। जब कभी भी बच्चे से लेकर बड़ा भी बीएमडब्ल्यू को देखता है, तो उसके आंखो में मानो चमक सी आ जाती है और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं, ये वाकई काफी शानदार गाड़ियों में से एक है।

BMW full form

BMW टर्म से आप सभी निश्चित रूप से परिचित होगे। इसे लग्जरी कार और मोटरसाइकिल बनाने के लिए खास तौर पर जाना जाता है। आपको जानकर थोड़े समय के लिए हैरानी अवश्य होगी कि इसका इतिहास भी काफी रोचक और World War 1 जैसा पुराना है। आपको शायद इसकी जानकारी नहीं होगी कि बीएमडब्ल्यू पहले कार और मोटरसाइकिल बनाने के लिए बिल्कुल नही जानी जाती थी। इसका मुख्य उद्देश Aircraft के Engine बनाने तक सीमित था।

लेकिन आज के दौर में BMW एक बहुत बड़ा ब्रांड बनकर उभर आया है। अधिकतर फिल्मी स्टार्स की लग्जरियस लाइफ स्टाइल में बीएमडब्ल्यू का नाम भी दर्ज है। वही ये किफायती गाड़ी को खरीद पाना हर किसी के बस की बात नहीं है, खैर जब कोई ठान ले तो उसे यह कार लेने से कोई नहीं रोक सकता। चलिए इस लेख में हम BMW का फुल फॉर्म (BMW full form), इसके आविष्कार किसने और कब किया आदि विषय में चर्चा करें।

BMW Full Form: बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म और इसका आविष्कार

BMW की इंग्लिश में फुल फॉर्म को लेकर अक्सर कंफ्यूज पाए जाते है। वो बीएमडब्ल्यू गाड़ी का शौक तो रखते है, लेकिन फुल फॉर्म उनको पता नही होता।

बीएमडब्ल्यू एक जर्मन कम्पनी है जिसका जर्मन भाषा में फुल फॉर्म “Bayerische Motoren Werke” होता है। और इंग्लिश में इसके फुल फॉर्म का जिक्र करे तो “Bavarian Motor Works” होता है।

आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए बता दे कि ये जर्मन की कंपनी है जोकि ऑटोमोबाइल बनाने में अग्रणी है। इस कंपनी की खोज करने वाले का जिक्र करे, तो “Franz Josef Popp” के जरिए 1916 में की गई थी।

बीएमडब्लू का हेडक्वार्टर मुनिच नाम के शहर में है। ये जर्मन में स्थित कंपनी है। 2012 में बीएमडब्ल्यू के पास तकरीबन ,876 कर्मचारी कार्यरत थे। इससे आप मोटा मोटा आईडिया लगा सकते है कि ये कंपनी कितनी बड़ी है। जहां पर इतनी बड़ी तादात में लोग कार्य करते है। आज के दौर में BMW काफी trusted brand है, ये ऑटोमोबाइल बनाने वाली इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है।

आप शायद ये नही जानते होगे कि Rolls-Royce Motor Cars की parent company भी असल में BMW ही है। ये लक्जरी अंदाज के लिए इस शानदार कार को German Big 3” में रखा गया। इसके बाद दो अन्य गाड़ियों का जिक्र करे, तो Mercedes-benz और Audi आती है।

बीएमडब्ल्यू कंपनी की शुरुआत की माने तो इंडिया में ये 2006 से हुई मानी जाती है। BMW का ब्रांच भारत के साथ ही विभिन्न देशों में है जिनमे यूनाइटेड स्टेट्, साउथ अफ्रीका, कनाडा, इंडिया, चाइना और जापान में भी है।

आपको हैरत होगी कि बीएमडब्ल्यू ने पहली बार मोटरसाइकिल Helios और Flink बनाने में हाथ आजमाया था, लेकिन इसमें उनको बड़ी कामयाबी नहीं लगी। इसके बाद R32 नामक मोटरसाइकिल बनाई जोकि काफी लोकप्रिय साबित हुई।

BMW की noumal cars के अलावा स्पोर्ट कार बनाने में अव्वल

बीएमडब्ल्यू नॉर्मल कार बनाने के साथ ही साथ स्पोर्ट कार बनाने में भी टॉप कंपनी में से एक गिनी जाती है। साल 2014 में बीएमडब्ल्यू ने इलेक्ट्रिक कारों का भी प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया था। जिसका परिणाम काफी अच्छा रहा।

वही साल 2015 में बीएमडब्ल्यू दुनिया की 12 वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के तौर पर चुनी गई। साल 2015 में इस कंपनी ने तकरीबन 2,279,503 Vehicle का निर्माण करके कंपनी का नाम रोशन किया।

BMW कितनी किफायती है?

जैसा की आपको अब तक क्लियर हो गया होगा कि बीएमडब्ल्यू कंपनी दुनिया की सबसे लग्जरी कारों के निर्माण के लिए खासतौर पर जानी जाती है।

इसके पीछे कई कारण है। जिनमे ऑफ परफार्मेंस, कार की डिज़ाइन, दमदार इंजन और भी इसमे चंद कारण है। जिसकी वजह से ये कार काफी किफायती है।

एक सवाल यह भी है की BMW अमीरों की पहली चॉइस होती है, ऐसा क्यों?

बीएमडब्ल्यू की गिनती लक्जरी कार में की जाती है। इसमें लोगो की सिक्योरिटी का खासा ख्याल रखकर कई तरह से सिक्योरिटी फीचर्स और भी अन्य स्पेशल फीचर्स शामिल किया गए है, जोकि लोगो को काफी पसंद आता है।

ये अमीर और रहीस लोगो की स्टेटस सिंबल को तय करती है। इस तरह से आपको Advantage of BMW in Hindi के बारे में भी आइडिया लग गया होगा।

आप जब अपने फेवरेट स्टार्स को बीएमडब्ल्यू से निकलकर अवॉर्ड शो या शूटिंग पर जाते देखते होगे, तो आपके जेहन में भी बीएमडब्ल्यू को खरीदने की चाह जरूर जन्म लेती होगी, कि काश मेरे पास भी ये शानदार कार होती। लेकिन ये आम आदमी की पहुंच से कही बाहर है, क्योंकि इसकी कीमत करोड़ों में आती है।

बीएमडब्ल्यू की सवारी करने वालो में बॉलीवुड के अभिनेता ही नही बल्कि कई नेता भी शामिल है। जोकि अपने सिक्योरिटी गार्ड के साथ इस लक्सरियस कार की सवारी करते है।

BMW कंपनी के मौजूदा समय में मालिक कौन है?

बीएमडब्ल्यू के मौजूदा समय में मालिक दो लोग है जिनका नाम Stefen Quandt और Susanne Klatten है। इनके पास कंपनी के शेयर क्रमशः 29% और 21% है। वही 50% की हिस्सेदारी आम लोगो के पास है। इस शानदार गाड़ी यानी कि BMW की स्थापना सन् 1916 में Camillo, Karl, Rapp और Josef ने मिलकर की थी।

बीएमडब्ल्यू ने कार बनाना शुरू नहीं किया था। बीएमडब्ल्यू की स्थापना 1916 में हुई थी, लेकिन कार बनाने के लिए नहीं – इसके दिमाग में नई तकनीक थी। कंपनी को चार सिलेंडर विमान इंजन बनाने के लिए बनाया गया था, खासकर जर्मन पायलटों के लिए प्रथम विश्व युद्ध के दौरान उड़ान भरने के लिए।

More Important Full Forms:

More Important Full Forms:

BMW full form: Conclusion

आज के ब्लॉग में आपको BMW के फुल फॉर्म के अलावा कई चंद अन्य जानकारी प्रदान की कई जोकि आपके लिए कही न कही काफी फायदेमंद साबित हुई होगी। अगर भविष्य में आप भी इस luxurious गाड़ी को खरीदने की चाह रखते है तो इस नाते आपको इससे जुड़ी खास बातें अवश्य तौर पर पता होना चाहिए।

इस लेख में मैंने आपको BMW की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे BMW kya haiBMW ka full form (BMW full form in Hindi), BMW का आविष्कार किसने और कब किया है? आदि।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको BMW full form, what is BMW in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!