Army full form: आर्मी कैसे बने, योग्यता, परीक्षा, सैलरी (आर्मी का फुल फॉर्म)

Army full form: किसी भी देश की सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती है Army। अगर मैं अपने ही देश भारत की बात करू तो Indian army के हाथो है देश की व हमारी सुरक्षा की जिमेदारी।

army full form

आपने बचपन से अब तक की जिंदगी में आर्मी का नाम जरूर सुना होगा। तो आर्मी का नाम सुन कर आपके भी मन में कभी न कभी यह ख्याल जरूर आया होगा की आखिर यह आर्मी क्या है? लेकिन अगर आप जानते हो की आर्मी कौन होते हैं तो यह ख्याल जरूर आया होगा की आर्मी में कैसे जाये? 

तो दोस्तों अगर आप आर्मी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आज आप बिल्कुल सही जगह आये हो। अगर आपका सपना है आर्मी में जाना तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है की आर्मी क्या है? आर्मी का फुल फॉर्म क्या है? (Army full form) आर्मी में कैसे भर्ती होते है? आर्मी सेना क्या है?  आर्मी के लोगो का काम क्या होता है? 

ARMY FULL FORM – आर्मी का फुल फॉर्म 

ARMY का  FULL FORM  होता है:

A से (Alert)

R से (Regular)

M से (Mobility)

Y से (Young)

अर्थात Army का फुल फॉर्म “Alert Regular Mobility Young” होता है जिसे हिंदी में अलर्ट नियमित गतिशीलता यंग के नाम से जाना जाता है।

 A से Alert होता है इसका मतलब जंग के लिए हमेशा तैयार रहना।

R से Regular इसका मतलब होता है रोजाना ड्यूटी करना कभी भी छुट्टी ना करना। इस काम में कभी भी आपको बेवजह छुट्टी नहीं मिलती है। जब आपको जरूरत होती है तो आप छुट्टी लेकर आ सकते हो।

M से (Mobility) मोबिलिटी का मतलब होता है तेजी से काम करना और कभी भी पीछे ना हटना।

Y से (Young) यंग इसका मतलब भी होता है कि जवान इस सेना में हमेशा जवान लोग ही रहते हैं ताकि दुश्मन को धूल चटा सकें।

अपने देश की रक्षा करने के लिए यह सेना हमेशा हमेशा तैयार रहती है इसीलिए इसको अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग कहा जाता है।

लेकिन आर्मी में जाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है तब जाकर आर्मी में भर्ती होती है।

Army क्या है?

आर्मी एक ऐसी सेना होती है जो अपने देश की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहती है। यह सेना हमेशा अपने देश के लिए अपनी जान खतरे में रखती है। हर देश में एक ऐसी सेना होती है जिसे आर्मी सेना कहां जाता है। यह सेना देश के लिए देश के किसी भी कोने पर जाने में सक्षम होती है। और आर्मी को ही फौजी कहा जाता है।

Indian army की सेना की सैलरी कितनी होती है?

इंडियन आर्मी में सैलरी रैंक के हिसाब से निर्धारित की जाती है। भर्ती होते समय जितनी ज्यादा रैंक आती है उतनी ज्यादा सैलरी मिलती है। 

आर्मी में इंडियन सेना की नॉर्मल यानी के बेसिक सैलरी 25083 होती है। लेकिन सेना में काम करने के बाद यह सैलरी बढ़कर 83000 हो जाती है! और सबसे बड़ी बात यह है कि भारतीय सेना को 4 साल होने के बाद लाखों का इनाम दिया जाता है।

और सैलरी हमेशा आती है और जब कोई भारतीय सेना में रिटायर हो जाता है तो उसके बाद भी उसे सैलरी पूरे जीवन मिलते रहती है। लेकिन रिटायर होने से पहले कोई फौजी अपने भारत देश के लिए शहीद हो जाता है तो उसके नाम पर घर के लोगों को पेंशन दी जाती है।

भारत के लिए आर्मी में शहीद होना गर्व की बात होती है इसलिए जो भारत का नागरिक होता है वह पूरे जीवन में कम से कम एक बार तो यह जरूर ही सोचता है कि काश मैं भी भारतीय सेना में होता! 

लेकिन अगर आपका सपना है भारतीय सेना में जाना तो आगे पढ़ें।

इंडियन आर्मी में कैसे जाएं?

जिस तरह से किसी कंपनी में जाने के लिए आपको क्वालिफिकेशन चाहिए उसी तरह आर्मी में भर्ती होने के लिए आपको क्वालिफिकेशन चाहिए। तो इंडियन आर्मी में जाने के लिए आपको 12वीं कक्षा कंप्लीट होनी चाहिए।

आपका 12वीं कक्षा में अच्चा percentage होना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा को पास करके इंडियन आर्मी में जा सकते हो। जैसे कि साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स, किसी भी साइट से आप 12वी कक्षा पास कर सकते हो।

और आर्मी की तैयारी कर सकते हो बारहवीं कक्षा के बाद आपको मेडिकल टेस्ट को पास करना होता है। जिसमें आपकी बॉडी की छोटी से छोटी अंग की जांच की जाती है इसमें आपके हाइट और सीना भी नापा जाता है। 

इसके बाद आपकी ट्रेनिंग करवाई जाती है यह लगभग 1 या 2 साल चलती है फिर आपको ट्रेनिंग में पास होना पड़ता है। 

ट्रेनिंग में पास होने के बाद आपका लिखित पेपर होता है, लिखित परीक्षा ली जाती है लिखित परीक्षा में पास होने के बाद आपको आर्मी में जोइनिंग मिलती है।

इंडियन आर्मी में कितनी हाइट होनी चाहिए?

इंडियन आर्मी में किसी भी पोस्ट पर जाने के लिए आपकी हाइट 160 सेंटीमीटर से 170 सेंटीमीटर तक जरूर होनी चाहिए। अगर आपकी हाइट 160 सेंटीमीटर से लेकर 170 सेंटीमीटर के बीच में है 

तो आप इंडियन आर्मी के लिए अप्लाई कर सकते हो! लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू महिलाओं के लिए हाइट में कुछ परसेंट छूट दी जाती है।

आर्मी में लड़कियों की हाइट कितनी चाहिए:

भारतीय सेना में जाने के लिए महिलाओं की हाइट कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

आर्मी में कितने इंच का सीना होना चाहिए?:

आर्मी में जाने के लिए 77 सेंटीमीटर का सीना होना चाहिए और महिलाओं का 76 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाकर सीना एक 81 सेंटीमीटर होना चाहिए। 

आर्मी में जाने के लिए वजन कितना होना चाहिए?:

महिलाओं का वजन कम होना चाहिए 48 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। पुरुष का वजन 50kg होना चाहिए।

आर्मी में कितनी उम्र चाहिए?

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए आपकी उम्र 21 से 23 साल की होनी चाहिए। यह 2022 में कम कर दी गई है पहले 24 साल का जो व्यक्ति होता था वह व्यक्ति भी इंडियन आर्मी में जा सकता था।

दोस्तों अगर आपका सपना है इंडियन आर्मी में जाना तो आप भी इंडियन आर्मी में जा सकते हो। इसके लिए आपको मेहनत से तैयारी करनी होगी। और आपको अच्छे नंबर से 12वीं कक्षा को पास करना होगा। इंडियन आर्मी में जाना बहुत बड़ी गर्व की बात होती है।

More important full forms:

Army full form: Conclusion

इस लेख में मैंने आपको army की सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस किया है जैसे Army kya haiarmy ka full form (army full form in Hindi), army से अभिप्राय?, आर्मी कैसे बने, आर्मी बनने के लिए योग्यता क्या और कितनी होनी चाहिए आदि।

अंत में मैं आप से यही कहना चाहूँगा की अगर आपको Army full form, what is army in Hindi वाली यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर जरुर करें। अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!