25+ Spoken English PDF Ebook Bundle Download

SP FULL FORM: एसपी कैसे बने, योग्यता, परीक्षा, सैलरी की जानकारी (SP का फुल फॉर्म)

SP का जिले की पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पोस्ट होता है। जिले को संभालने का काम SP के द्वारा किया जाता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह आती है कि SP FULL FORM क्या है? SP कौन होता है? SP का काम क्या होता है? SP कैसे बनते हैं? SP बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए? SP बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

SP Full Form

आज के समय नौकरी के प्रती युवाओ में काफी जोश देखने को मिल रहा है। सीविल सेवा में जाने के लिए लाखो क्षात्र दिन रात मेहनत करते है। कोई पुलिस बनना चाहता है, कोई शिक्षक, कोई DSP, आर्मी, तो कोई SP बनने की चाह में है।

किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए सबसे पहले उसके बारे में आपको सही और पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है तभी आप सही समय पे सही निर्णय ले सकते हैं। हम जब जानते हैं की SP एक पुलिस विभाग से जुड़ा हुवा नौकरी या पद है जो काफी रुतबे वाला और पावरफुल होता है लेकिन अभी भी अधिकतर लोगो को SP का फुल फॉर्म (SP full form) तक नहीं पता होता है। इसलिए आज मैंने आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है। तो चलिए SP से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त करते हैं।

SP FULL FORM: एसपी का फुल फॉर्म क्या है?

SP जिले का अधिकारी होता है। SP की फुल फॉर्म “Superintendent of Police” होती है और इसको हिंदी में “पुलिस अधीक्षक” कहा जाता है!

एसपी अपने जिले में आने वाले सभी थाने के डिपार्टमेंट को निगरानी में रखता है और जो भी आदेश एसपी को सरकार की तरफ से दिए जाते हैं उन सभी नियमों का पालन कराने का काम एसपी करता है।

SP कौन होता है?

SP जिले का प्रसासनिक विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। यह जिले में सरकार द्वारा चयनित किया जाता है। हर एक जिले में SP जुरूर होता है जो कानून व्यवस्था को संभालता है।

और SP थाने में जितने भी कांस्टेबल, पुलिस होते हैं, सभी को अपने कंट्रोल में रखकर काम को करवाता है और शहर में होने वाले अपराधों को रोकता है। इसको आसान भाषा में हम यह भी कह सकते हैं कि SP शहर का मुखिया होता है। अब आपने यह तो समझ लिया तो एसपी का फुल फॉर्म क्या है, SP कौन होता है तो अब मुख्य सवाल आती है की SP कैसे बनते है क्योकि यह काफी रुतबे वाला पोस्ट होता है जिसका सपना बहुत सारे क्षात्र देखते हैं।

SP कैसे बने?

SP बनने के लिए सरकार द्वारा कुछ एग्जाम कराएं जाते हैं? और इसके कुछ मुख्य क्राइटेरिया भी रखा गया है।

जिसमें आपको एग्जाम को पास करना होता है। आपकी एक निर्धारित हाइट मांगी जाती है, आपका ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए और भी बहुत सारा टेस्ट से आपको गुजरना होता है। विस्तार में जानने के लिए आगे पढ़ें।

SP बनने के लिए हाइट कितनी चाहिए

SP बनने के लिए पुरुष और महिलाओं की हाइट दोनों अलग-अलग रखी गई है। पुरुष को SP बनने के लिए 165 सेंटीमीटर की आवश्यकता होती है।

और वहीं पर महिलाओं को SP बनाने के लिए 155 सेंटी मीटर की आवश्यकता होती है महिलाओं को कुछ सेंटी मीटर की छूट दी जाती है अगर पुरुष या महिला पिछड़ी जाति में आते हैं तो उनको और ज्यादा छूट दी जाती हैं।

SP बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) का पद प्राप्त करने के लिए आवेदक व्यक्ति की उम्र 21 साल से 30 साल की होनी चाहिए। लेकिन आवेदन उम्मीदवार पिछड़ी जाति में आता है तो उसे कुछ छूट भी मिल जाती है।

जैसे कि OBC वालों को 3 साल का टाइम बढ़ा दिया जाता है लेकिन SC – ST वाली कैटेगरी में जो लोग आते हैं इनको 5 साल बढ़ा दिए जाते हैं। इनकी AGE 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और OBC वालों की 21 से 33 साल तक होनी चाहिए।

स्नातक के बाद SP कैसे बने?

अगर आपका सपना है एसपी बनने का तो आप ग्रेजुएशन कम्पलीट के बाद ही एसपी बन सकते हो।

दोस्तों एसपी बनने के लिए सबसे पहले आपको DSP बनना होता है। और DSP बनने के लिए सबसे पहले UPSC या फिर State PSC (State Public service commission) का एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। अगर आप इसमें होने वाले सारे एग्जाम को पास कर लेते हो तो आपको DSP का post दिया जाता है।

इसके बाद आपको DSP के पद पर कम से कम 5 से 10 साल तक नौकरी करना होता है पुरे मन से अगर आपका परफॉरमेंस बहुत अच्छा रहा तो आपका पोस्ट को परमोट कर दिया जाता है SP में। यानी की इसका सीधा मतलब यह है की promotion के जरिये ही आप SP बन सकते हो।

या फिर दूसरा तरीका यह है की, अगर हम यह एग्जाम अच्छे नंबरों से पास कर लेते हो तो सबसे पहले आपकी पोस्टिंग आईएएस के पद पर की जाती है। उसके बाद आपको बहुत ही जल्द एसपी के रूप में प्रमोट कर दिया जाता है।

Sp बनने के लिए क्या qualification चाहिए? 

एसपी बनने के लिए उम्मीदवार को स्नातक यानि की ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से अच्छे नंबरों से पास होना चाहिए।

Sp बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले ?

यूपीएससी एग्जाम के द्वारा कुछ सब्जेक्ट को एसपी बनने के लिए रखा गया है जिसमें से आपका जो इंटरेस्ट है या जो सब्जेक्ट को आप पढ़ सकते हो उसी सब्जेक्ट को आप को लेना चाहिए। एसपी बनने के लिए करंट अफेयर, हिस्ट्री, राजनीतिक, टॉपिक पढ़ने होते हैं।

SP बनने के लिए कौन से एग्जाम देने होते हैं ?

SP बनने के लिए आपको यूपीएससी या फिर state psc का एग्जाम देना होता है।  इसके एग्जाम आप से 3 बार में कराए जाते हैं अर्थात् आपको तीन तरह के परीक्षाओं से गुजरना होता है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

SP की तैयारी कैसे करें ?

SP बनने के लिए आप तैयारी दो तरीके से कर सकते हो या तो आप घर पर ऑनलाइन तैयारी कर सकते हो या फिर आप बड़े इंस्टिट्यूट में जाकर एसपी की तैयारी कर सकते हो।

इसमें आपको राजनीतिक, करंट अफेयर, हिस्ट्री, सामान्य ज्ञान जैसी पुस्तकों को पढ़ना होता है इनको पढ़ने के लिए आपको कई साल लग जाते हैं। इसलिए आपको एसपी बनने के लिए ग्रेजुएशन के साथ में ही तैयारी को शुरू कर देना चाहिए।

SP की सैलरी कितनी होती है ?

SP की सैलरी समय – समय पर बदल दी जाती है सुरु में SP की सैलरी 56 हजार होती है उसके बाद 1,00000 कुछ सालो में हो जाती है और यह बढ़ते बढ़ते 390000 तक हो जाती है।

SP की पावर कितनी होती हैं?

SP एक जिले का अधिकारी होता है और हर जिले में एक एसपी को नियुक्त किया जाता है, एसपी जिले का मुखिया होता है,  जिले में जितने भी थाने होते हैं सभी को संभालने का काम sp का होता है। जिले में होने वाले अपराधों को रोकने का आदेश देने वाला एसपी होता है।

एसपी की पावर एक जिले में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में होती हैं लेकिन यह जिस जिले में इनकी पोस्टिंग की जाती है! उसी जिले में काम कर सकते हैं दूसरे जिले में काम नहीं कर सकते।

एसपी बनने के लिए कितना पढ़ना पड़ता है?

एसपी बनने के लिए कोई कोर्स नहीं रखा गया है कि आपको 3 साल या 2 साल पढ़ना पड़ेगा इसके लिए आपको उम्र की लिमिट रखी गई हैं। अगर आप अपने उम्र की लिमिट के हिसाब से यूपीएससी या फिर पि एस सी एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तो आप एसपी बन सकते हो।

SP बनने के बाद मिलने वाली सुविधाएं

SP बनने से पहले आपको आईपीएस या DSP बनना होता है उसके बाद आपका प्रमोशन हो कर आप एसपी बनते हो एसपी बनने के बाद आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। जैसे – 

  • आपको रहने के लिए बंगला दिया जाता है। 
  • बंगले की आपको लाइट फ्री दी जाती है।
  • और बंगले को संभालने के लिए काम करने के लिए नौकर भी दिए जाते हैं। 
  • खाना बनाने के लिए एक बावर्ची दिया जाता है। 
  • सरकार की तरफ से आपको एक मुफ्त फ्री कार दी जाती है। 
  • और आपको ड्राइवर भी सरकार की तरफ से दिया जाता है।
  • इसके अलावा आपको मेडिकल फैसिलिटी फ्री में दी जाती है।
  • कोई आपके परिवार में बीमार होता है तो आप से इलाज के लिए पैसे नहीं लिए जाते हैं आदि सुविधाएं दी जाती है। 

More Important Full Forms:

SP full form: Conclusion

उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसमें हमने आपको एसपी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे कि एसपी की फुल फॉर्म क्या होती है?  एसपी कैसे बनते हैं? एसपी की सैलरी कितनी होती है? और एसपी को क्या-क्या सुविधाएं दी जाती है सारी जानकारी आपको दी है।

दोस्तों एसपी ऑफिसर को अनेको सुविधाएँ तो मिलती ही हैं पर भारत में देश के स्तर के अलावा समाज में भी काफी इजत होती है इनकी क्योकि देश के लिए ये बहुत बड़ा योगदान देते हैं।

अगर आपका भी सपना है की आप एक SP officer बनो और देश या समाज की सेवा करो, जीले के कानून व्यवस्था को सही करो, कानून वयवस्था को सुचारू रूप से चलाओ तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करना पड़ेगा। आपको ये पता होना चाहिए की की SP, Dsp या IAS बनने के लिए दी जाने वाली राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा बहुत ही कठिन होता है इसलिए आपको बहुत अच्छी तयारी करनी होगी तब जाके आप अच्छे मार्क्स की उम्मीद कर सकते हैं। दोस्तों हमारी की सुभकामनाएँ आपके साथ है।

अंत में मैं आपसे यही काना चाहूँगा की अगर आपको SP full form, (SP का फुल फॉर्म), SP कैसे बने, सैलरी, योग्यता आदि की जानकारी अच्छी लगी हो और आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर अवश्य करने ताकि अन्य लोग भी SP full form in Hindi जान सकें।

Related Articles

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!